Ptet Fees Refund Online Process 2023, b.Ed काउंसलिंग के लिए आवेदन किया और नंबर नहीं आया तो फीस मिलेगी वापस

Ptet Fees Refund Online Process 2023,Bed Fees Refund 2023,Ptet Fees Refund ke liye online Apply, Ptet Fees Refund Ke Liye Apply kese kare,Ptet Fees Refund Online Process 2023, राजस्थान में b.Ed करने के लिए पीटीईटी परीक्षा देना होता है और परीक्षा देने के पश्चात काउंसलिंग के लिए फीस जमा करवाई जाती है लेकिन काउंसलिंग में नंबर नहीं आने के कारण फीस वापस रिफंड कर दी जाती है और वर्ष 2022 में पीटीईटी के लिए आवेदन करने वाले वह अभ्यार्थी जिनका काउंसलिंग के पश्चात नंबर नहीं आया वह पीटीईटी फीस रिफंड के लिए आवेदन कर सकते हैं, इसके लिए आवेदन शुरू कर दिए गए हैं

Ptet Fees Refund Online Process 2023

Ptet Fees Refund Online Process 2023

Ptet Fees Refund Online Process 2023 – राजस्थान में b.Ed करने के लिए पीटीईटी परीक्षा के पश्चात काउंसलिंग का रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए ₹5000 की फीस विश्वविद्यालय द्वारा ली जाती है और काउंसलिंग में कॉलेज मिलने के पश्चात उन्हें एडमिशन फीस अलग से देनी होती है लेकिन जिन अभ्यर्थियों को कॉलेज नहीं मिलती है उन्हें वह ₹5000 के रजिस्ट्रेशन फीस रिफंड कर दी जाती है और वर्ष 2022 में आवेदन करने वाले विद्यार्थी जिनका कॉलेज अलॉटमेंट नहीं हुआ उनके लिए फीस रिफंड हेतु आवेदन शुरू कर दिए गए हैं

क्या आप सभी सरकारी भर्तियों और योजनाओं की अपडेट सबसे पहले पाना चाहते हैं - Yes / No

Ptet Fees Refund Online Process 2023 – राजस्थान पीटीईटी फीस रिफंड के लिए ऑनलाइन आवेदन 21 जनवरी 2023 से लेकर 27 जनवरी 2023 तक आवेदन कर सकते हैं और ऑनलाइन आवेदन के पश्चात उन्हें वापस फीस रिफंड कर दी जाएगी हमने यहां ऑनलाइन फीस रिफंड के लिए आवेदन करने की संपूर्ण प्रोसेस नीचे बता दी है जिसे ध्यानपूर्वक पढ़कर आप आसानी से अपनी ₹5000 की रजिस्ट्रेशन फीस वापस से प्राप्त कर सकते हैं

Ptet Fees Refund Important Guidelines

  1. अभ्यर्थी जिन्हें महाविद्यालय आवंटन नहीं हुआ / महाविद्यालय आवंटन हो गया हो परन्तु महाविद्यालय में रिपोर्टिंग नहीं हुई हो।
  2. प्रवेशित विद्यार्थी / अभ्यर्थी जिनका रजिस्ट्रेशन शुल्क 5000/- अथवा प्रवेश शुल्क 22000/- के एक से अधिक शुल्क जमा हुए हैं।
  3. विद्यार्थी जिनका प्रवेश काउंसलिंग के तहत् हुआ था परन्तु अपवर्ड मूवमेंट के तहत् आवंटित महाविद्यालय में प्रवेश नहीं लिया है।
  4. विद्यार्थी जिनकी प्रवेश के पश्चात् मृत्यु हो गई हो ( विद्यार्थी के परिजन को विद्यार्थी का मृत्यु प्रमाण–पत्र एवं महाविद्यालय प्रवेश रद्द पुष्टि रसीद प्रस्तुत करनी होगी) ।
  5. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग, नई दिल्ली के कार्यालय आदेश D.O.No.2-71/2022 (CPP-II) dated 2nd August, 2022 एवं D.O.No.2-71 / 2022 (CPP-II) dated 1st November, 2022 के तहत् चार वर्षीय बी.ए. बी.एड / बी.एस.सी. बी.एड. पाठ्यक्रम एवं दो वर्षीय बी.एड. पाठ्यक्रम महाविद्यालय में प्रवेश होने के पश्चात् अन्य पाठ्यक्रम में प्रवेश लिया है या अन्य किसी कारणवंश महाविद्यालय से प्रवेश रद्द करवाया है (विद्यार्थी को महाविद्यालय से प्रवेश रद्द पुष्टि रसीद देनी होगी) ।
  6. फीस रिफंड के पात्र अभ्यर्थी दिनांक 21.01.2023 से 27.01.2023 तक पीटीईटी- 2022 की अधिकृत वेबसाइट www.ptetraj2022.com एवं www.ptetraj 2022.org पर Apply for Refund Option पर क्लिक कर अपने पीटीईटी- 2022 के रोल नम्बर, काउंसलिंग आईडी जो अभ्यर्थी के पीटीईटी- 2022 के परीक्षा परिणाम में दर्शित है, स्वयं का नाम, पिता का नाम, माता का नाम तथा जन्म तिथि से लॉगिन कर स्वयं अपने बैंक खाते का सम्पूर्ण विवरण यथा खाता संख्या, बैंक का IFSC कोड, बैंक पासबुक/चैक बुक तथा स्वयं का पता संबंधित दस्तावेज यथा आधार कार्ड / ड्राईविंग लाइसेंस / वोटर आईडी कार्ड फीस जमा चालान की प्रतिलिपी एवं ट्रांजेक्शन आई.डी. आवश्यक रूप से अपलोड करें।
  7. शुल्क रिफण्ड संबंधित समस्त कार्य ऑनलाईन आवेदन के अनुसार ही होगा। इस हेतु पीटीईटी कार्यालय में अनावश्यक व्यक्तिगत सम्पर्क करने की आवश्यकता नहीं है।
  8. रिफण्ड केवल अभ्यर्थी के स्वयं के बैंक खातें में ही किया जायेगा। अन्य किसी (यथा पिता/माता / भाई / बहन आदि) का बैंक खाता अपलोड करने पर रिफण्ड आवेदन निरस्त कर दिया जायेगा। जिसकी सम्पूर्ण जिम्मेदारी अभ्यर्थी की स्वयं की होगी ।
  9. जिन अभ्यर्थियों का प्रवेश किसी भी महाविद्यालय में कन्फर्म हो गया है, वे फीस रिफंड के पात्र नहीं हैं।

Ptet Fees Refund Online Apply Process 2023

राजस्थान पीटीईटी फीस रिफंड में आवेदन करने के लिए हमने स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस नीचे बताइए जिसे ध्यानपूर्वक पढ़कर आप आसानी से आवेदन कर सकते हैं और अपना ₹5000 का रजिस्ट्रेशन शुल्क वापस प्राप्त कर सकते हैं

  • सबसे पहले आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद में आपको पीटीईटी 2 ईयर पाठ्यक्रम पर क्लिक करना है।
  • अब आपको राजस्थान पीटीईटी फीस रिपोर्ट पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद में आपको अपनी सामान्य जानकारी भरनी है।
  • बैंक डिटेल की जानकारी सही तरीके से भरे
  • सभी मांझी नई जानकारियां ध्यानपूर्वक भरकर फाइनल सबमिट कर दें

Ptet Fees Refund Online Apply Important Links

Rajasthan PTET Fees Refund 2022-23 Online Form Start21/01/2023
Rajasthan PTET Fees Refund 2022-23 Online Form End27/01/2023
Apply OnlineClick Here
Official NotificationClick Here
Official WebsiteClick Here
join Whatsapp GroupClick Here

Ptet Fees Refund Online Apply कैसे करें ?

Ptet Fees Refund Online Apply की संपूर्ण प्रोसेस यहां दी गई है

Ptet Fees Refund Online Apply की अंतिम तिथि क्या रखी गई है ?

Ptet Fees Refund Online Apply की अंतिम तिथि 27 जनवरी 2023 रखी गई है

क्या आप सभी सरकारी भर्तियों और योजनाओं की अपडेट सबसे पहले पाना चाहते हैं - Yes / No

Leave a Comment