Rsmssb Cet एलडीसी भर्ती का नोटिफिकेशन जारी,सीईटी वालों को मौका

Rsmssb Cet – राजस्थान के बेरोजगार युवा जिस भर्ती के लिए 2 साल से इंतजार कर रहे थे उसका इंतजार अब खत्म हो चुका है राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड आयोग द्वारा एलडीसी भर्ती का 5388 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है और आवेदन आज 27 जून 2023 से शुरू होने जा रहे हैं इस भर्ती में समान पात्रता परीक्षा लागू की गई है इसलिए हम आपको आज बड़ी अपडेट देने जा रहे हैं

Rsmssb Cet एलडीसी भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

राजस्थान के बेरोजगार युवा इस भर्ती के निकलने के पश्चात भी इस असमंजस में है कि भर्ती में वह आवेदन के लिए योग्य है या नहीं तो वह जानकारी आज हम आपके लिए लेकर आए हैं इसके अलावा हम आपको बता दें कि 27 जून से शुरू होने वाले आवेदन के लिए अंतिम तिथि 26 जुलाई 2023 रखी गई है 1 माह का समय आवेदन के लिए दिया गया है इसलिए युवा जल्द से जल्द अपना आवेदन सुनिश्चित करें आप आवेदन करने के लिए योग्य है या नहीं यह जानकारी नीचे देख सकते हैं

क्या आप सभी सरकारी भर्तियों और योजनाओं की अपडेट सबसे पहले पाना चाहते हैं - Yes / No

Rsmssb Cet एलडीसी भर्ती महत्वपूर्ण जानकारी

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड आयोग द्वारा 5388 एलडीसी के पदों पर भर्ती हेतु नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसमें कनिष्ठ लेखाकार के 5190 पद और तहसील राजस्व लेखाकार के 198 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है और आवेदन 27 जून से शुरू होने जा रहे हैं और आवेदन की अंतिम तिथि 26 जुलाई 2023 रखी गई है इसके अलावा परीक्षा के दिनांक 17 सितंबर 2023 रखी गई है आवेदन की विस्तृत जानकारी नीचे उपलब्ध करवाई गई है

Rsmssb Cet एलडीसी भर्ती में आवेदन के लिए सीईटी में कितने नंबर होने चाइये

दोस्तों राजस्थान में जबसे सीईटी एलडीसी परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है तबसे अभ्यार्थियों ने मन में असमंजस है कि वह इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं या नहीं तो हम आपको बता दें कि इस एलडीसी भर्ती में जिन अभ्यर्थियों ने सीईटी परीक्षा दी है वह सभी आवेदन कर सकते हैं आवेदन की प्रोसेस सभी अभ्यर्थियों के लिए शुरू की गई हैं

हालांकि राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड आयोग के निर्देशानुसार आवेदन भरे जाने के पश्चात 15 गुना अभ्यर्थियों को ही भर्ती परीक्षा में बैठने के लिए चयनित किया जाएगा लेकिन अभी जिन अभ्यर्थियों ने सीईटी परीक्षा दी है वह सभी इस भर्ती में आवेदन कर सकते हैं इसलिए आपके चाहे कितने ही नंबर सीईटी परीक्षा में बन रहे हो आवेदन अवश्य करें क्योंकि सीईट मे कम नंबर है उन्हें भी सरकार इस भर्ती में आवेदन का मौका दे सकती है तो आप अपना आवेदन अवश्य करें क्योंकि इस तरह की बड़ी भर्तियां बहुत ही कम आती है

Rsmssb Cet एलडीसी भर्ती आयु सीमा

सीईटी के माध्यम से जारी की गई एलडीसी भर्ती में आवेदन के लिए न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष रखी गई है जबकि अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष रखी गई है आरक्षित वर्ग को छूट भी दी गई है जिसकी जानकारी ऑफिशल नोटिफिकेशन में देख सकते हैं

क्या आप सभी सरकारी भर्तियों और योजनाओं की अपडेट सबसे पहले पाना चाहते हैं - Yes / No

Rsmssb Cet एलडीसी भर्ती शैक्षणिक योग्यता

) भारत में केन्द्रीय या राज्य विधान-मण्डल के किसी अधिनियम द्वारा निगमित विश्वविद्यालयों में से किसी की या संसद के अधिनियम द्वारा स्थापित या विश्वविद्यालय अनुदान आयोग अधिनियम, 1956 की धारा 3 के अधीन विश्वविद्यालय के रूप में समझी जाने के लिये घोषित अन्य शैक्षणिक संस्था की कोई डिग्री धारित किया हुआ होना चाहिए या सरकार द्वारा आयोग के परामर्श से मान्यता प्राप्त कोई समतुल्य अर्हता धारित किया हुआ होना चाहिए।

या

क्या आप सभी सरकारी भर्तियों और योजनाओं की अपडेट सबसे पहले पाना चाहते हैं - Yes / No

लागत और संकर्म लेखाकार संस्थान, कोलकाता की इण्टरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण की हुई होनी चाहिए ।

या

भारतीय चार्टर्ड एकाउटेन्ट संस्थान, नई दिल्ली की इण्टरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण की हुई होनी चाहिए। और इलेक्ट्रोनिक्स विभाग, भारत सरकार के नियंत्रणाधीन डी.ओ.ई.ए.सी.सी. (एन.आई.ई.एल.आई.टी.) द्वारा संचालित “ओ” या उच्चतर लेवल प्रमाणपत्र ।

या

व्यवसायिक प्रशिक्षण स्कीम की राष्ट्रीय / राज्य परिषद के अधीन आयोजित कम्प्यूटर ऑपरेटर एवं प्रोग्रामिंग सहायक (क.ऑ.प्रो.स.) / डाटा प्रेपरेशन और कम्प्यूटर सोफ्टवेयर ( डा.प्रे.क.सो.) प्रमाण पत्र ।

या

भारत में विधि द्वारा स्थापित किसी विश्वविद्यालय से या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी संस्था से कम्प्यूटर विज्ञान / कम्प्यूटर एप्लीकेशन / सूचना प्रौद्योगिकी में डिग्री / डिप्लोमा।

या

सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी पॉलिटेनिक संस्था से कम्प्यूटर विज्ञान और इलेक्ट्रानिक्स / सूचना प्रौद्योगिकी में डिप्लोमा ।

या

वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय कोटा द्वारा संचालित राजस्थान नॉलेज कार्पोरेशन लिमिटेड के नियंत्रणाधीन सूचना प्रौद्योगिकी में प्रमाण पत्र पाठ्यक्रम (रा. रा.सू.प्रौ.प्र.प्रा.)

(ii) देवनागरी लिपि में लिखी हिन्दी में कार्य करने का ज्ञान एवं राजस्थान की संस्कृति का ज्ञान ।

Rsmssb Cet एलडीसी भर्ती आवेदन प्रकिर्या

  1. ऑनलाईन आवेदन की प्रक्रिया:- बोर्ड द्वारा आवेदन Online Application Form लिये जाएंगे जिन्हे राज्य के निर्धारित ई-मित्र कियोस्क / जन सुविधा केन्द्र के माध्यम से भरा जा सकता है। ऑनलाईन आवेदन पत्र भरने से पूर्व सर्वप्रथम अभ्यर्थी विस्तृत विज्ञापन का अध्ययन आवश्यक रूप से कर लेंवे । तदुपरान्त ही अभ्यर्थी ऑनलाईन आवेदन करें। ऑनलाईन आवेदन करने की प्रक्रिया निम्नानुसार होगी :
  2. ऑनलाईन आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को बोर्ड के ऑनलाईन पोर्टल http://rsmssb.rajasthan.gov.in अथवा http://rssb.rajasthan.gov.in Recruitment Advertisement Apply online link Click कर अथवा एस. एस. ओ पोर्टल http://sso.rajasthan.gov.in से Login करने के उपरांत Citizen Apps ( G2C) में उपलब्ध Recruitment Portal का चयन करना होगा। इसके बाद अभ्यर्थी Apply Now पर क्लिक करेगा। यदि अभ्यर्थी द्वारा OTR (One Time Registration) का एकबारीय पंजीयन शुल्क जमा नहीं किया गया है तो अभ्यर्थी को सर्वप्रथम OTR (One Time Registration ) टैब पर अपनी Category दिव्यांगता की स्थिति व गृह राज्य का विवरण दर्ज करके शुल्क का भुगतान करना होगा। ऑनलाईन आवेदन में अभ्यर्थी को OTR (One Time Registration ) के समय भरी गई Category, दिव्यांगता की स्थिति व गृह राज्य के अनुरूप ही Options ही भरने हेतु मिलेंगें अतः अभ्यर्थी OTR (One Time Registration) प्रक्रिया को सावधानी से भरें। OTR प्रक्रिया को पूरा करने के बाद अभ्यर्थी SSO के माध्यम से आवेदन कर सकेगा। इस हेतु अभ्यर्थी को सर्वप्रथम अपना CET (Graduation ) का ऑनलाईन आवेदन पत्र क्रमांक Application No.) दर्ज करना होगा । CET ( Graduation) परीक्षा के ऑनलाईन आवेदन पत्र क्रमांक व SSO ID के Verify हो जाने की स्थिति में आवेदन पत्र खुलेगा।

(इस भर्ती हेतु अभ्यर्थी का ऑनलाईन आवेदन पत्र जिसमें उसके द्वारा CET (Graduation) के आवेदन में दर्ज की गयी सूचनाएँ होगी, प्रदर्शित होगा। अभ्यर्थी अपने ऑनलाईन आवेदन में अपने स्वयं के नाम, पिता के नाम, माता का नाम श्रेणी, दिव्यांगता श्रेणी लिंग एवं जन्म तिथि, फोटो एवं हस्ताक्षर में संशोधन नहीं कर सकेगा। आवेदन पत्र को Final Submit करते ही अभ्यर्थी का ऑनलाईन आवेदन क्रमांक जनरेट हो जायेगा । अभ्यर्थी को इस ऑनलाईन आवेदन पत्र का प्रिन्ट अपने पास सुरक्षित रख लेना चाहिए ।

Rsmssb Ldc Bharti Notification – Click here

Rsmssb Cet एलडीसी भर्ती आवेदन लिंक – Click here