Corona vaccine registration new process

Corona vaccine registration process

Corona vaccine registration process

Corona vaccine registration new process अगर आप 18 से 44 वर्ष की उम्र के हैं तो आपको कोरोना टीका लगाने में और आसानी होगी। केंद्र सरकार ने कोविन ऐप पर रजिस्ट्रेशन की सुविधा में बदलाव कर दिया है। इसके तहत अब आप सीधे टीकाकरण केंद्र पर ही रजिस्ट्रेशन करवाकर वैक्सीन डोज ले सकते हैं। हालांकि, यह सुविधा अभी सिर्फ सरकारी वैक्सीन सेंटर पर ही उपलब्ध होगी। इस प्रावधान से वैसे लाखों को लोगों को फायदा होगा जो इंटरनेट, मोबाइल, ऐप की कवायदों से बिल्कुल वाकिफ नहीं हैं।

जैसा की आप सभी को पता है 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों के लिए कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता थी जिसको खत्म करके अब रजिस्ट्रेशन की अनिवार्यता ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन में बदल दिया है,पहले आपको वैक्सीन लगवाने के लिए अपॉइंटमेंट की आवश्यकता थी जिसे बदलकर अब आप जब वैक्सीन सेंटर पर वैक्सीन लगवाने के लिए जाए तब आपको वही रजिस्ट्रेशन करना होगा

Corona vaccine registration new process

Click

हाइलाइट्स:

  • अब 18+ एज ग्रुप वालों को भी टीकाकरण केंद्रों पर रजिस्ट्रेशन करवाने की सुविधा
  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को जारी किया निर्देश
  • मंत्रालय ने कहा कि अभी सिर्फ सरकारी केंद्रों पर ही यह सुविधा उपलब्ध होगी
  • हालांकि राज्य सरकार को लेना होगा निर्णय की वह इस सेवा को लागू करती है या नही
  • बहुत से राज्य सरकारों ने बिना अपॉइंटमेंट के वेक्सीन लगवाने के लिए किया मना

Corona vaccine registration new process

अभी प्राइवेट सेंटर्स पर यह सुविधा नहीं
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि यह सुविधा प्राइवेट वैक्सीन सेंटरों पर नहीं होगी। उन्हें अपना वैक्सीनेशन शेड्यूल सिर्फ ऑनलाइन अपॉइंटमेंट्स के जरिए ही देने होंगे। मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “जो राज्य और केंद्रशासित प्रदेश की सरकार इस सुविधा का इस्तेमाल करने का फैसला करेगी, वहीं नई व्यवस्था लागू होगी। राज्य और केंद्रशासित प्रदेश की सरकारों को 18 से 44 वर्ष की उम्र के लोगों के लिए टीकाकरण केंद्रों पर ही रजिस्ट्रेशन करवाने की सुविधा देनी चाहिए। इससे वैक्सीन की बर्बादी से बचा जाएगा।”

Corona vaccine registration new process


केंद्र का राज्यों का निर्देश
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को साफ-सुथरा निर्देश दिया है कि वो सभी जिल टीकाकरण अधिकारियों को अपनी-अपनी सरकारों की गाइडलाइंस का कड़ाई से पालन करने का आदेश दें। इसने कहा कि केंद्रों पर सिर्फ ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन वालों को ही टीका लगाने की व्यवस्था की जा सकती है, बशर्ते ऐसे लोगों की पर्याप्त संख्या उपलब्ध हो। साथ ही कहा कि केंद्रों पर लोगों की भीड़ न उमड़ पड़े, इसके लिए भी काफी सतर्कता बरती जानी चाहिए। केंद्र ने कहा कि चूंकि सिर्फ ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन वालों को टीका लगाने के प्रावधान से कुछ डोज की बर्बादी अब भी हो रही होगी, इसलिए वहां कुछ ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन करवाना फायदेमंद रहेगा।

How to register online for corona vaccine

कैसे होता है ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन?
18 से 44 आयु वर्ग के लोग अपना रजिस्ट्रेशन कोविन ऐप, आरोग्य सेतु या उमंग ऐप के जरिए कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के लिए पहचान पत्र का ब्‍योरा और मोबाइल नंबर देना जरूरी होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद आपको अपने पास के स्वास्थ्य केंद्र में टीकाकरण के लिए स्लॉट भी बुक करना होता था। हालांकि जिन्होंने पहले से रजिस्ट्रेशन करा रखा है, वो भी स्लॉट बुक कर सकेंगे। बताया गया कि अभी ऐप पर उन्हीं टीकाकरण केंद्रों पर स्लॉट बुकिंग का ऑप्शन मिलेगा, जहां टीके की डोज उपलब्‍ध है।

अब तक 19.60 करोड़ डोज वैक्सीन की खपत
ध्यान रहे कि केंद्र सरकार ने 1 मई से 18 से 44 वर्ष की उम्र के लोगों को भी कविड टीका लगाने की अनुमति दे दी। हालांकि, पर्याप्त टीके के अभाव में अभी इस आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीन डोज लेने में काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। देश में 16 जनवरी को कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान शुरू किया गया था और अब तक 19.60 करोड़ डोज लगाई जा चुकी है। सरकार ने सोमवार को बताया कि 18 से 44 वर्ष आयुवर्ग के लोगों को कोविड-19 टीके की करीब एक करोड़ खुराक दी जा चुकी है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
Best Wordpress Adblock Detecting Plugin | CHP Adblock