MANREGA YOJANA

JOB CARD KESE BANAYE
MANREGA YOJANA
MAHATMA GANDHI NATIONAL ROJGAGAR YOJANA
MANREGA ME AAVEDAN KESE KARE 
JOB KARD KESE BANWAYE
JOB CARD-SARKARI KAGAJ

दोस्तों लोकडाउन में हर कोई गाँवो में लोटने को मजबूर हो गया है ताकि खुद को सुरक्षित रख सके कोरोना संक्रमण से बचा सके लेकिन सबके सामने इस समय सबसे बड़ा संकट रोजगार का है जिस रोजगार की तलाश में लोग गांव छोड़ कर शहरों में पलायन कर गए थे वो एक बीमारी के डर के कारण गाँवो की और लोट चुके है जिनके सामने अब एक नया संकट रोजगार का खड़ा हो गया हैं.

हमारे राजस्थान में अभी तक करीबन 17 लाख लोगो ने अपने गांव लोटने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है और कुछ लोग बगेर रजिस्ट्रेशन करवाये भी आ गए है और अब उनके सामने लोकडाउन न खुलने तक रोजगार का बड़ा संकट सामने आ गया ह.

गाँवो में पहले से रोजगार की कमी थी और आने वाले दिनों में यह बढने वाली है और इसी संकट की तरफ ध्यान देते हुए सरकारों ने तीसरे लोकडाउन में मनरेगा योजना में काम करने की छूट प्रदान की है लेकिन बहुत से लोगो ने अभी तक अपना जॉब कार्ड तक ही नही बनवा रखा है या किसी ने बनवया था तो उसको रिन्यू नही करवाया जिसके कारण अब उनके सामने मनरेगा में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज भी नही है और लोग ई-मित्रों के चक्कर काटते फिर रहे जॉबकार्ड बनवाने के लिए या योजना में अपना नाम लिखवाने के लिए .

हम आपको आज बताने जा रहे है की आप अपना जॉब कार्ड कहा से केसे बनवा सकते है इसकी पुरी जानकारी और रोजगार के लिए आवेदन केसे करते है –

1.जॉब कार्ड बनवाने के लिए आवेदन आपको अपनी पंचायत में करना होता है .

2.जॉब कार्ड के लिए आपकी पंचायत में कार्यरत LDC व ग्राम विकास अधिकारी के पास आप एक सामान्य एप्लीकेशन लिखकर आवेदन कर सकते है रिन्यू भी उन्ही के द्वारा किया जाता है अगर आपके पास पुराना जॉब कार्ड है तो उसे रिन्यू करवाकर ऑनलाईन वाला जॉब कार्ड जरूर बनवाए उसी से आप रोजगार के लिए आवेदन कर पाएंगे .

3.जॉब कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज –

@-भामाशाह या जनआधार कार्ड

@-18 वर्ष से उपर के सदस्यों की बैंक डायरी व आधार कार्ड की फोटो कॉपी

@-18 वर्ष से उपर के सदस्यों की पासपोर्ट साइज 2-2 रंगीन फोटो

@-परिवार का राशन कार्ड

@-चालु मोबाइल नम्बर

@-आय प्रमाण पत्र

4.नवनीकरण (रिन्यू) करवाने हेतु दस्तावेज

@-पुराना जॉब कार्ड

@-भामाशाह या जनआधार कार्ड

@-18 वर्ष से उपर के सदस्यों की बैंक डायरी व आधार कार्ड की फोटो कॉपी

@-18 वर्ष से उपर के सदस्यों की पासपोर्ट साइज 2-2 रंगीन फोटो

@-परिवार का राशन कार्ड

@-चालु मोबाइल नम्बर

5.रोजगार के लिए आवेदन –

@-ग्राम सेवक ,LDC के पास आप अपना जॉब कार्ड ले जाकर 100दिन के रोजगार के लिए आवेदन कर सकते है यह आपका क़ानूनी अधिकार है .

6.मनरेगा योजना के लाभ –

@-एक परिवार को निश्चित 100 दिन का रोजगार

@-202 रूपये प्रतिदिन के हिसाब से मेहनताना

@-अनेक सरकारी योजनओं में पात्रता निश्चित करवाने में सहायक

7.जॉब कार्ड बनवाने का चार्ज

जॉब कार्ड बनवाने के लिए कोई चार्ज नही है यह बिल्कुल फ्री है और अगर कोई सरकारी कर्मचारी आप से इसका चार्ज मांगता है तो आप राजसम्पर्क पोर्टल पर इसकी शिकायत कर सकते है .

आप सभी से निवेदन है लोकडाउन में घर बैठने की बजाय केन्द्र सरकार की इस शानदार योजना का फायदा अवश्य ले और ज्यादा से ज्यादा लोगो को इसके लिए जागरूक करे जिससे गरीब व्यक्तियों के सामने रोजी – रोटी का संकट खड़ा न हो .

आप उपर दिए गए सोशियल मिडिया आयकन पर क्लीक करके हमारे FACEBOOK,TWEETER पेज को फोलो कर सकते हो या हमसे टेलीग्राम पर भी जुड सकते हो जिससे आपको सभी सरकारी योजनओं की जानकारी तुरंत मिलती रहे और भविष्य में आप कोई भी सरकारी कागज आसानी से बनवाना चाहते हो तो आप हमारी वेबसाइट WWW.SARKARIKAGAJ.COM पर जरूर विजिट

करे यहा सभी सरकारी कागज बनवाने का आसान और कम खर्च का तरीका बताया गया है जिससे आपके पैसे व समय दोनों की निश्चित ही बचत होगी .

आप इस महत्वपूर्ण जानकारी को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे जिससे सभी को जागरूक जिया जा सके .

1 thought on “MANREGA YOJANA”

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

हमने देखा है आपने अपने ब्राउज़र में ऐड ब्लॉक कर रखें है

इस जानकारी को पढ़ने के लिए पहले अपने ऐड ब्लॉक के ऑप्शन को अपने ब्राउज़र सेटिंग से बंद करें तभी आप इसे पढ़ पाएंगे,असुविधा के लिए खेद हैं,धन्यवाद

Powered By
CHP Adblock Detector Plugin | Codehelppro