chek pm-kishan yojana status

sarkarikagaj.com

दोस्तों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानो के लिए एक बहुत ही शानदार योजना 01/12/2018 को जारी की थी जिसमे छोठे एव बड़े सभी किसानो को 2 हजार रूपये की 3 किश्त सालाना 6 हज्जार रूपये की मदद देने की घोषणा की गयी थी जिसमे बहुत किसानो ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया लेकिन कुछ किसानो के द्वारा गलत खाता नम्बर या गलत जानकारी देने के कारण उनको यह मदद नही मिल पाई जिसके कुछ कारण यह निचे दिए गए कारणों में से भी हो सकते है —

@-आपके द्वारा दिया गया बैंक खाता किसान कार्ड ,लोन या जोइंट खाता हो या आपके बैंक खाता नम्बर गलत दे दिया हो तो आपके खाते में यह किश्त नही आएगी !

@-आपके बैंक खाते ,आधार कार्ड व आवेदन के समय दिया गया आपका नाम एकसमान नही है यानि की इन तीनों में अलग – अलग नाम है तो भी आपको यह किश्त नही मिल पायेगी

@- अगर आप आयकर दाता है तो भी आपको यह किश्त नही मिल पायेगी !

@-आप अगर सरकारी कर्मचारी है और आपने रजिस्ट्रेशन करवा दिया है इस योजना में तो भी आपको यह किश्त की राशि नही मिल पायेगी

किस तरह से अपने कागजो की या रजिस्ट्रेशन की त्रुटि सुधार सकते हो

@-राजस्थान सरकार के अनुसार अगर आपने गलत बैंक खाता दिया है तो आप अपना आधार कार्ड ,रजिस्ट्रेशन नम्बर ,चालु बचत बैंक खाते की पासबुक अपने एरिया की तहसील कार्यालय में जमा करवाकर इस त्रुटि को सुधार सकते हो यह जमा करवाने के बाद निश्चित ही आपकी किश्त की राशि आपके द्वारा दुबारा से दिए गए बैंक खाते में आ जायेगी !

आपके पास अगर दूसरा बचत बैंक खाता नही है तो आप नया खाता खुलवा कर भी इसमें जुड़वाँ सकते हो !

@-अगर आपके आधार कार्ड व बैंक डायरी में नाम एकसमान नही है तो आप अपने बैंक को अप्लीकेशन लिखकर बैंक डायरी में चेंज करवा कर तहसील कार्यालय में नयी बैंक डायरी व आधार कार्ड देकर उसे सही सही करवा सकते हो जिससे निश्चित ही आपको किश्त मिल जायेगी !

केसे चेक करे आपका बैंक खाता नम्बर सही है या नही और आपकी किश्त खाते में आई या नही

@-इसके लिए सबसे पहले आपको निचे दिए गए लिंक पर क्लीक करना है कई बार वेबसाइट पर ज्यादा ट्रेफिक होने के कारण लिंक खुल नही पाता है तो आप दुबारा से क्लीक करके चेक कर ले !

http://www.pmkisan.gov.in/BeneficiaryStatus/BeneficiaryStatus.aspx

@-लिंक को खोलते ही आपके पास 3 ओप्शन आयेंगे आपसे आपका आधार नम्बर ,रजिस्ट्रेशन के समय दिया बैंक खाता नम्बर और रजिस्ट्रेशन के समय दिया गया मोबाइल नम्बर पुछा जायेगा उनमे से आपके पास जो भी उपलब्ध है वो लगा कर GET DATA पर क्लीक करे

@-यहाँ क्लीक करते ही निचे आपके आवेदन की पुरी जानकारी आ जायेगी उसमे सबसे पहले आप अपना नाम देख ले की यह जानकारी आपकी ही है या कोई दूसरे की जानकारी तो नही खुली है !

@-उसके बाद आप अपना अकाउंट नम्बर के लास्ट 4 डिजिट दिए है वो वेरीफाई कर ले की आपका बैंक खाता जो वर्तमान में जुड़ा हुआ है वह सही है या नही !

@-उसके बाद आप चेक कर ले आपका आवेदन ACTIVE है या INACTIVE अगर INACTIVE लिखा आ रहा है तो निश्चित ही आपके आवेदन में कोई कमी है !

@-उसके बाद आप अपना BANK STATUS देख ले उसमे अगर लिखा हुआ आ रहा है Farmer Record has been accepted by PFMS / Bank तो आपका आवेदन सही है और आपको किश्त मिल गयी है या कुछ दिन पहले ही आवेदन किया है तो मिलने वाली है !

बैंक डिटेल में अगर ACCEPTED की जगह REJECTED लिखा हुआ आ रहा है तो आपके आवेदन में बैंक डिटेल गलत है जिसको आप तहसील में जाकर सही करवाये

@-उसके बाद लिखा हुआ आएगा AADHAR STATUS जिसमे अगर AADHAR NUMBER IS VERIFIED लिखा हुआ है तो आपका आवेदन सही है और अगर उसकी जगह लिखा हुआ आता है AADHAR NUMBER NOT VERIFIED तो आपका आधार कार्ड में दिया गया नाम व रजिस्ट्रेशन में दिया नाम एक समान नही है जिसे जल्द से जल्द PM-KISAHN की वेबसाइट पर जाकर VERIFAI करवा ले और अगर आप नही कर पाते है तो आप हमे कमेन्ट कर सकते है हम इसका निश्चिंत ही समाधान करने की कोशिस करेंगे !

@-उसके बाद अगर आपका आवेदन सही है तो निचे आपके खाते में भेजी गयी किश्तों की जानकारी आ जायेगी जिसमे आपके खाते नम्बर की जानकारी ,किश्त बैंक खाते में डालने की तारीख सब कुछ दिया गया है जिससे आपको घर बैठे पता चल जायेगा की आपके खाते में अभी नयी किश्त की राशि आयी ह या नही !

दोस्तों निश्चित ही आप यह जानकारी समझ पाए है और अगर आपको चेक करने में कोई दिक्कत आती है तो आप हमे कमेन्ट कर सकते है आपकी सहायता करके हमे अत्यंत खुशी होगी !

आपको भविष्य में अन्य किसी भी सरकारी कागज या सरकारी कागज को घर बैठे बनवाने की जानकारी चाइये तो एकबार हमारी वेबसाइट SARKARIKAGAJ.COM पर जरूर आये जिससे आपके पेसो व समय की बचत अवश्य होगी !

आपसे एक विनम्र निवेदन है की आप इस महत्वपूर्ण जानकारी को कम से कम 10 लोगो तक शेयर करे जिससे लोकडाउन में लोगो को अपनी 2000 रूपये की किश्त चेक करवाने के लिए बेंको के चक्कर न काटने पड़े और इस संकट के समय में बेंको में ज्यादा भीड़ न हो !

अगर आपने अभी तक PM-KISAN योजना में रजिस्ट्रेशन नही करवाया है तो आप इस तरह से अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते है

https://sarkarikagaj.com/pm-kisan-%e0%a4%af%e0%a5%8b%e0%a4%9c%e0%a4%a8%e0%a4%be/

5 thoughts on “chek pm-kishan yojana status”

  1. Arjun Lal swami

    Sir Maine csc self registration kiya thha us Mai muje tokan number nahi mila Kya Mera form accept hoga

    1. *महत्वपूर्ण सूचना प्रवासि राजस्थानियों के लिए*
      👉रजिस्ट्रेशन करने के बाद प्रवासी राजस्थानी रिसिप्ट नम्बर न मिलने के कारण परेशान है
      👉अपना पास डाउनलोड नही कर पा रहे है
      👉अपने आवेदन की स्थिति चेक नही कर पा रहे है
      👉वो नीचे दिए गए लिंक से चेक करे अपना आवेदन ओर सभी के पास भेजे ताकि सबको सूचना मिल सके
      https://sarkarikagaj.com/apana-migrant-registration-status-check-kare/
      इस लिंक से चेक कर लो

  2. Pingback: pm-kisan YOJANA - SARKARIKAGAJ

  3. Pingback: 1 Sep change loan moratorium and many rule - SARKARIKAGAJ

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

हमने देखा है आपने अपने ब्राउज़र में ऐड ब्लॉक कर रखें है

इस जानकारी को पढ़ने के लिए पहले अपने ऐड ब्लॉक के ऑप्शन को अपने ब्राउज़र सेटिंग से बंद करें तभी आप इसे पढ़ पाएंगे,असुविधा के लिए खेद हैं,धन्यवाद

Powered By
CHP Adblock Detector Plugin | Codehelppro